Ruk jana nahi mpsos: एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट निराश ना हो, सरकार दे रही हैं आपको दोबारा पास होने का मौका

WhatsApp Group Join Now

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा रुक जाना नहीं योजना शुरू की गई है जिसके जो छात्र 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल जो गए है उन्हें दोबारा से सरकार के द्वारा पास होने का अवसर दिया जा रहा हैं, ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके इस शासकीय योजना में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।  योजना का शुभारंभ 2016 में किया गया था | 

Ruk jana nahi mpsos

रुक जाना नहीं योजना का प्रमुख उद्देश दसवीं और बारहवीं कक्षा में छात्रों के लिए जो किसी कारण से परीक्षा में विफल हो गए हैं उन्हें दोबारा से पढ़ाई करने का मौका दिया जाएगा।

योजना से उन सारे छात्रों को एक आत्मविश्वास मिलेगा कि वे भी दूसरे छात्रों से कम नहीं है। अगर कोई कम नंबर पास हुआ है या वह दोबारा से एग्जाम देना चाहता है तो इस योजना का लाभ ले सकता है।

ruk jana nahi form date 2023

योजना का संचालन मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा किया जाता है इसके लिए सबसे पहले आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा और जब पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तभी जाकर आप दोबारा से 10वीं या 12वीं के एग्जाम दे पाएंगे  पिछले साल 10वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 3 जनवरी 2023 तक चली थी। और 12 वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। इस साल यह परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी।

डायरेक्ट रिजल्ट चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10 वीं या 12 वीं कक्षा के फ़ेल मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *