Biparjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान ने दी दस्तक, इन राज्यों में मचा हड़कंप

WhatsApp Group Join Now

मानसून मौसम परिवर्तन का एक संकेत है जो अपने साथ तूफान व भारी बारिश लाता है और राहत भरा वातावरण बना देता है इसी के साथ अक्सर इस दौरान बड़े चक्रवाती तूफानों का भी आगमन होता है और कई राज्यों में तबाही मचा देता है। इसी तरह इस बीच आ रही खबर के मुताबिक कई राज्यों में विपरजॉय नामक चक्रवाती तूफान ने दस्तक दे दी है।

मीडिया समाचारों से मिली जानकारी के अनुसार विपरजॉय का कच्छ में लैंडफाल देर रात 12:00 हो गया है जिसके बाद तमाम एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है जिससे कि सभी लोगों की सहायता की जा सके, उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके। इसके लिए कई हवाई जहाज तैनात कर दिए गए हैं। अब तक करीब 90 हजार से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है।

आईएमडी विभाग की चेतावनी

तूफान के भयंकर परिणाम की आशंका  देखते हुए केरल, गुजरात समेत कई राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी बीच मानसून भी तेज मिल के साथ बढ़ रहा है जिससे कई क्षेत्रों में वर्षा हो रही और कई क्षेत्रों में भारी वर्षा की पूरी संभावना है। मानसून के दस्तक को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर  से देश के कई राज्यों व इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

बिपरजॉय चक्रवात से जुड़ी बड़ी अपडेट

आईएमडी के मुताबिक गुजरात के कई क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान घुस चुका है इसके लिए सरकार ने लोगों को चेतावनी देते हुए तमाम सुरक्षा एजेंसियों को भी अलर्ट कर रखा है। राज्य में 115–125 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाओं का बहना जारी है और सौराष्ट्र के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल रही। इससे तापमान स्तर में काफी तेज गिरावट आ रही है। खबरों के अनुसार तूफान लैंडफाल होने के बाद अब वह कमजोर होकर राजस्थान की ओर मुड़ रहा है।

इन राज्यों में भारी तूफान का कहर जारी

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र व गुजरात सहित पूरे 9 राज्यों पर इस तूफान का कहर जारी है। केरल, गुजरात, असम, कर्नाटक, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, राजस्थान राज्य इस भारी तूफान की चपेट में आ चुके हैं।

कई राज्यों को जान-माल का नुकसान

इस भारी तूफान के कारण राज्यों को जान मिल का नुक़सान भी झेलना पड़ रहा। गुजरात में इस तूफान के कारण लगभग 22 लोगों की मौत हुई है, 23 पशुओं की जान चली गई और 524 पेड़ गिर चुके हैं। इन सबके अलावा 924 गांव की बिजली गुल हो गई है अब लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *