क्या है पीएम श्री योजना ? पीएम ने पहले किस्त में जारी किए 630 करोड़ रुपए

WhatsApp Group Join Now

अभी हाल में प्रगति मैदान को नए रूप देने के बाद होने वाले समारोह में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सभी लोग देश के अंदर नई शिक्षा नीति के 3 साल पूरे होने के शुभकामनाएं दी।  वही साथ में ही यह ऐलान किया कि अब स्कूलों को पहले किस्त के रूप में 630 करोड़ रुपए भी प्राप्त होंगे। अगर आप भी जानना चाहते है कि यह पीएम श्री योजना क्या है? यह 630 करोड़ रुपए क्यों दिए गए है? इन सब चीजों को जानने के लिए आपको इस खबर को अंत तक पढ़ना चाहिए।

क्या है पीएम श्री योजना ?

देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा पिछले वर्ष 5 सितंबर 2022 को इस पीएम श्री योजना की शुरुवात की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार उन स्कूलों चुनती है जिन्हे अब अपग्रेडेशन की जररूत है। इन स्कूलों का चयन राज्य सरकार के साथ मिलकर किया जाता है।

इस पीएम श्री योजना के तहत 14500 स्कूलों का चयन किया गया है। इस योजना का लाभ न केवल स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर को प्राप्त होगा बल्कि इन स्कूल में पढ़ रहे 18 लाख से अधिक छात्राओं को भी प्राप्त होगा।

क्या है इस पीएम श्री योजना का उद्देश्य

इस पीएम श्री योजना के द्वारा केंद्र सरकार देश के स्कूलों को इस समय के अनुरूप अपग्रेड करना चाहती है। इस पीएम श्री योजना के तहत केवल सरकारी स्कूलों को ही चुना गया है। जिससे देश के कमजोर वर्ग और पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र छात्रा को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा।

कितना है पीएम श्री योजना का  बजट

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री जी द्वारा इस पीएम श्री योजना की पहली किस्त 630 करोड़ स्कूलों को प्रदान किया जा रहा है। जिसके बाद समय समय पर साल 2026 तक इस योजना के बजट 27360 करोड़ रुपए स्कूल को अपग्रेड करने में लग जायेंगे। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए देश भर से चिन्हित किया गया है।

पीएम ने पहले किस्त में जारी किए 630 करोड़ रुपए

29 जुलाई 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान से पीएम द्वारा पीएम श्री योजना की पहली किस्त 630 करोड़ रुपए स्कूल के अपग्रेडेशन के लिए दे दिया गया है। इस पैसे का इस्तेमाल करके स्कूल अपने classroom, technology और मैदानों को वर्ल्ड क्लास बनना होगा।

साल में 4 बार स्कूल कर पाएंगे आवेदन

अगर आपको लगता है कि आपका स्कूल अपग्रेडेशन मांग रहा है तो ऐसी स्थिति में आप साल में 4 बार इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते है। आपको अपना आवेदन करने हेतु पीएम श्री योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *