सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी लाडो तो फिर खुशी का नहीं ठिकाना, सरकार दे रही 74 लाख रुपये, जानें जरूरी बातें

WhatsApp Group Join Now

आज के समय में बेटियों को शिक्षित करके उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए सक्षम बनाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज भी कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें पुरुषों के समान नहीं समझा जाता उन्हें समाज में बराबरी का अधिकार नहीं दिया जाता। कुछ ऐसे लोग आज भी हैं जो बेटियों को बोझ समझते हैं जिसका कारण है लिंगभेद। लेकिन हमारे देश के कानून व्यवस्था में सभी महिला व पुरुष एक समान है बल्कि इन भेदभावों को देखते हुए और इसमें कमी लाने के उद्देश्य से सरकार कई योजनाओं व नियमों के जरिए महिलाओं को पुरुषों से अधिक अवसर प्रदान कर रही है जिससे कि हर महिला व बेटियां आत्मनिर्भर बन सकें उन्हें किसी और के सहारे की जरूरत ना पड़े। ऐसी ही समस्याओं को देखते हुए सरकार ने सुकन्या समृद्धि नामक योजना की शुरुआत की। यह योजना छोटी बेटियां को लाभान्वित करेगी जिससे कि वह पैदा होते हैं किसी पर बोझ ना बने। इस योजना के जरिए भ्रूण हत्या जैसे अपराध होने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के उत्थान के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के बेहतर व उज्जवल भविष्य के लिए आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी बेटी के नाम से एक बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। अगर आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है तो आप इस योजना के तहत आवेदन करके भविष्य में योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के बाद आप अपनी बेटी के ऊपर भविष्य में होने वाले खर्चे बारे में निश्चिंत हो जाएंगे।

योजना के शर्तानुसार आप इस अकाउंट में ₹250 से ₹200000 तक का निवेश करके 8% ब्याज दर राशि के साथ धनराशि का लाभ ले सकते हैं। जब आपकी बेटी 18 वर्ष की होगी और उसकी आगे की पढ़ाई के लिए या शादी के लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी तब आप यह निवेश राशि निकाल सकते हैं। योजना की मैच्योरिटी अवधि 21 वर्ष है।

यह भी पढ़ें

योजना मेच्योरिटी पर कितनी मिलेगी रकम

इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम से अकाउंट ओपन करवाकर उसमें हर महीने 250रु से 1.50 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। स्कीम की मेच्योरिटी अवधि 21 वर्ष की होती है जिसके पूरा होने पर आप इसमें से एक बार में ही 74 लाख रुपए राशि निकाल सकते हैं। यह बड़ी राशि आपकी बेटी की उच्च शिक्षा व उसकी शादी वगैरह करने में काम आएगी।

ऑफिशियल वेबसाईटक्लिक करें
जॉइन व्हाट्सअप ग्रुपक्लिक करें
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *