Post Office की खास स्कीम का धमाका, 5 साल में मिल रहा है 4 लाख कमाने का मौका

WhatsApp Group Join Now

अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और आप आपने जिंदगी के बचे हुए कुछ सालों के लिए एक छोटी बचत करना चाहते हैं जिससे कि बचाए गए उन पैसों को आप अपनी बड़ी मुसीबत के समय पर इस्तेमाल कर सकें ऐसे में आपके लिए Senior Citizen Savings Scheme एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि यह पोस्ट ऑफिस की एक अन्य योजना है और पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आने वाली योजनाओं में ना के बराबर जोखिम और तगड़ा रिटर्न मिलता है। इसे Monthly Income Scheme भी कह सकते हैं। इस योजना की शुरुआत हाल ही में भारत सरकार द्वारा की गई। वर्तमान में इस योजना के को लेकर एक अपडेट आ रही है इस नई अपडेट के मुताबिक 1 अप्रैल, 2023 से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की ब्याज दर बढ़ाकर 8.2% कर दी गई है जो पहले 8% थी।

Senior Citizen Savings Scheme 2023

Senior Citizen Savings Scheme देश के बुजुर्गों के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू व संचालित की गई एक बचत योजना है जिसे हिंदी में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना कहा जाता है। इस बचत योजना के तहत देश के बुजुर्गों, रिटायर कर्मचारियों का पोस्ट ऑफिस या बैंक में बचत खाता खोला जाता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत खाता खुलवाने की न्यूनतम राशि ₹1000 है। इस खाते में आप 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रख सकते। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट का भी प्रावधान है। पहले इस खाते में पैसे रखने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर अस 30 लाख रुपए कर दिया है।

SCSS योजना कैसे करती है काम

इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है लेकिन अपनी इच्छानुसार इसे बढ़ाया भी जा सकता है। अगर आप इस योजना में एकमुश्त रूप में 10 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इसमें मिलने वाली 8.2 फ़ीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी अवधि पर आपको पूरे 18 लाख 20 हजार रुपए की रकम मिलेगी। इस प्रकार इसमें आपको 8 लाख 20 हजार रुपए का मुनाफा मिलेगा। योजना के तहत लाभार्थी को हर तिमाही की 1 तारीख को आमदनी की किस्त मिलती है।

योजना के लाभ

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए SCSS सबसे सुरक्षित तथा विश्वसनीय लघु बचत व गारंटीड रिटर्न योजना है।
  • 8.2% प्रतिवर्ष ब्याज दर के साथ Senior Citizen Savings Scheme सबसे लाभकारी निवेश विकल्प में शामिल है।
  • आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत एससीएसएस में इन्वेस्टमेंट पर आप 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष टैक्स छूट पाने के दावेदार होते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस एससीएसएस खाता किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक शाखा में खोला जा सकता है।
  • SCSS योजना के तहत लाभार्थी को ब्याज राशि का भुगतान त्रैमासिक मासिक आधार पर यानी हर 3 महीनों पर किया जाता है, यह ब्याज राशि लाभार्थी को प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन दिया जाता है।
  • वित्त वर्ष 2320 की पहली तिमाही अप्रैल-जून के लिए ब्याज दर जीरो दशमलव 8.2% हो गया है
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *