राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी | Rajasthan ki Sabse Badi Bavdi

WhatsApp Group Join Now

jodhpur ki sabse badi bavdi | rajasthan ki sabse badi bawdi | rajasthan ki sabse badi bavdi jo jodhpur mein sthit hai

दोस्तों राजस्थान में CET की परीक्षा आयोजित हो रही हैं, इसी क्रम में 11 फरवरी को प्रथम पारी के पेपर में एक प्रशन ऐसा पूछा गया हैं जिसमें लगभग सभी स्टूडेंट कन्फ्यूजन में हैं यह प्रशन चाँद बावड़ी से संबंधित हैं। यदि आप भी इस प्रशन का उत्तर खोज रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको इस प्रशन और चाँद बावड़ी से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। 

 Rajasthan ki Sabse Badi Bavdi

Q. राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी जो जोधपुर में स्थित हैं, ______ नाम से जानी जाती हैं?

(A) नाचन की बावड़ी 

(B) चाँद बावड़ी 

(C) रानी की बावड़ी 

(D) ईदगाह की बावड़ी 

Ans = (*)

दोस्तों वैसे सीधे तौर पर बात करें को इस प्रशन का उत्तर नहीं दिया जा सकता हैं। क्योंकि राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी चाँद बावड़ी हैं लेकिन यहाँ प्रशन में केवल जोधपुर की सबसे बड़ी बावड़ी के बारें में पूछा हैं, और ऑप्शन में जोधपुर की एक भी बावड़ी का नाम नहीं दिया हैं। इसलिए इस प्रशन का उत्तर नहीं दिया जा सकता हैं। लेकिन फिर भी विभाग जब इस परीक्षा के लिए आपत्ति मांगेगा तो आप इस प्रशन के लिए अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। 

Rajasthan Ki Sabse Badi Bawdi

राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी चाँद बावड़ी हैं। जो आभानेरी दौसा जिले में स्थित हैं। यह राजस्थान ही नहीं विश्व की भी सबसे बड़ी बावड़ी हैं, इस बावड़ी का निर्माण निकुंभ क्षत्रिय चंद्र ने करवाया हैं। इस बावड़ी में 3500 सीढ़िया हैं। चाँद बावड़ी की गहराई 19.5 फिट हैं। इस बावड़ी के पास ही हर्षत माता का मंदिर हैं। आभानेरी चाँद बावड़ी 13 मंजिल हैं। इस चाँद बावड़ी में महिससुर मर्दिनी की मूर्ति लगी हुई हैं। यह चाँद बावड़ी छोटा कमर तथा अंधेरी उजाला के लिए प्रसिद्ध हैं। 

FAQ

राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी कौनसी हैं?

राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी चाँद बावड़ी हैं। 

राजस्थान की सबसे बड़ी चाँद बावड़ी कहा स्थित हैं?

राजस्थान की सबसे बड़ी चाँद बावड़ी आभानेरी दौसा जिले में स्थित हैं। 

निष्कर्ष 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Rajasthan Ki Sabse Badi Bawdi के बारें में बताया हैं। इसके साथ ही आपको चाँद बावड़ी के बारें में भी जानकारी दी हैं। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और इस लेख के बारें में अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट कर सकते हैं, मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा। 

WhatsApp Group Join Now

1 thought on “राजस्थान की सबसे बड़ी बावड़ी | Rajasthan ki Sabse Badi Bavdi”

  1. सत्यनारायण राजस्थानी सतु आसोप

    माननीय चांद बावड़ी जोधपुर है जिसका निर्माण राव चुंडा की रानी चांद कंवर ने करवाया था इसलिए उस बावड़ी का नाम चांद बावड़ी है ये तथ्यात्मक रूप से सही है राव चुंडा के बारे मे अध्ययन करने पर आपको इसका उल्लेख जरूर मिलेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *