हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना 2023 | Pran Vayu Devata Pension Yojana 2023

WhatsApp Group Join Now

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के नागरिकों को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से 5 जून 2021 में शुरू की गई एक योजना है. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार योजना के लाभार्थियों को ₹2500 हर साल आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है. योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना क्या है

हरियाणा राज्य सरकार के अधिकारियों व वन विभाग द्वारा किए गए सर्वे से पता चला है कि हरियाणा में लगभग 2500 पेड़ है जो 75 वर्ष या इससे भी ज्यादा पुराने हैं. इन पेड़ों के रखरखाव का जिम्मा सरकार सभी ग्राम पंचायतों और अन्य नागरिकों को सौंपने जा रही है. इसके बदले में सरकार योजना के प्रत्येक भागीदार को प्रतिवर्ष ₹2500 की सहायता राशि भुगतान करेगी. यह राशि इन पेड़ों के विकास के लिए दी जाएगी जिससे ताजा ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी. हमारे जीवन में ऑक्सीजन का कितना महत्व है इस बात का एहसास हमें कोविड-19 महामारी के दौरान हुआ. भविष्य में आने वाली ऐसी बड़ी बीमारियों से लड़ने के लिए इन पौधों को तैयार व इनकी वृद्धि की जाएगी.

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना का उद्देश्य

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में प्राकृतिक ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना है जिससे कि कोविड-19 जैसी महामारी के प्रकोप से लड़ने के लिए स्वच्छ हवा हमें स्वस्थ रखने में मदद करेगी. इस योजना के जरिए भूमिहीन किसानों को मदद तो मिलेगी ही साथ ही पेड़ों की कटाई पर भी कमी आएगी और पर्यावरण में स्वच्छता व सुधार होगा. बताते चलें, इस योजना को और बेहतर बनाने के लिए सरकार की ओर से तकरीबन 2228929 पेड़ लगाए जाएंगे जबकि अब तक 919320 पेड़ लगाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने भाषण के दौरान इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने उन सभी पेड़ों को सम्मानित करने की पहल की है जो 75 वर्ष और इससे अधिक उम्र के हैं और जिन्होंने जीवन भर ऑक्सीजन का उत्पादन करके मानव की सेवा की है. इस योजना के जरिए पूरे राज्य में ऐसे पेड़ों की पहचान की जाएगी और इनकी देखभाल के लिए स्थानीय लोगों को इस योजना से जोड़ा जाएगा. 75 साल से अधिक पुराने वृक्षों के रखरखाव के लिए उन्हें ₹2500 प्रति वर्ष दिया जाएगा. हरियाणा राज्य के शहरों में 5 एकड़ से 100 एकड़ तक की जमीन पर ऑक्सी फॉरेस्ट लगाए जाएंगे.

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हेतु पात्रता

हरियाणा राज्य का मूल नागरिक जिनके पास 75 साल पुराना वृक्ष होगा वही इस योजना के तहत आवेदन के पात्र माने जाएंगे।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हेतु दस्तावेज

  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • अन्य दस्तावेज

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना में आवेदन

  • हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आपको अपने वन विभाग के कार्यालय में जाना होगा और वहां के अधिकारी से इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा.
  • इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही ध्यान पूर्वक दर्ज कर देना है और इसमें मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अटैच कर देने हैं.
  • अब इस भरे हुए आवेदन फॉर्म को उसी कार्यालय संबंधी अधिकारी के पास ले जाकर जमा कर देना है.
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी जिसके बाद आपको योजना का लाभ दिया जाएगा.
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *