किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार खातों में डाल रही फसल बीमा योजना की राशि जानिए कैसे मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now

प्राकृतिक आपदा के कारण अक्सर किसानों को खेतों की फसलों का नुकसान सहन करना पड़ता है ऐसे में किसानों के लिए कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं साथ ही इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत प्रभावित होती है। इसलिए संकट से राहत प्रदान करने के लिए और साथ ही बर्बाद हुई फसलों की भरपाई के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत 13 जनवरी 2016 को की गई थी। इस वर्ष फिर से योजना के तहत आवेदन भरें जा रहे हैं। अगर आप किसान है तो आपको यह पोस्ट पढ़ने चाहिए जिससे कि आपको योजना से जुड़े कुछ अहम बिंदुओं कई जानकारी प्राप्त होगी और आसानी से योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

अक्सर सुनने में आता है कि प्राकृतिक आपदाओं जैसे भारी आंधी-तूफान और बिन मौसम बारिश के चलते किसानों की फसलों को बहुत ज्यादा क्षति हुई है जबकि उन्होंने उस फसल को उगाने में दिन-रात परिश्रम की होती है और यही उनके जीवन का एकमात्र सहारा होता है जिससे वह अपना जीवन बसर करते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ उठाने के लिए किसानों को इस योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023-24

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए सभी ऋणी किसानों के बैंक खाते से बिना सहमति पत्र के प्रीमियम की राशि काट ली जाएगी इसके लिए सरकार द्वारा सभी बैंकों को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। अऋणी किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए सहमति पत्र देना अनिवार्य है क्योंकि तभी उनकी फसल का बीमा हो पाएगा। इस योजना के तहत किसानों को स्केल आफ फाइनेंस का 1.5 फ़ीसदी प्रीमियम के रूप में देना होगा।

राज्य किसानों को फसल बीमा के रूप में 3500 करोड़ रुपए का लाभ

फसल बीमा योजना के तहत भुगतान प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। वर्ष 2021-22 के लिए लगभग 3500 करोड़ रुपए वितरित करने का दावा किया गया था जिसका लाभ 45 लाख से भी ज्यादा किसानों ने उठाया। अब 2022-23 के लिए भी राज्यांश जमा करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है उम्मीद है जल्द ही इस वर्ष के बीमा दावा का भुगतान भी किया जाएगा।

फसल बीमा योजना के फायदे

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना PMFBY के तहत राज्य के किसानों को उनकी बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा।
  • इस योजना के चलते किसानों की आय में वृद्धि होने की पूरी संभावना है।
  • अब राज्य के किसानों को अपनी खरीफ फसलों का 2%, रबी की फसलों का 1.5% व वाणिज्यिक फसलों का केवल 5% ही प्रीमियम भुगतान करना होगा।
  • PMFBY योजना के तहत किसान भाइयों को 2 लाख रुपए तक की सहायता राशि मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • यानी अब किसानों को प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब वह निश्चिंत होकर अपनी फसल उगा पाएंगे और अब ज्यादा से ज्यादा किसान खेती कर के अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार पाएंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन प्रक्रिया

  • इसके लिए योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट यानी https://PMFBY.gov.in/ पर जाना होगा।
  • साइट पर आकर पहले आपको रजिस्ट्रेशन करके अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • उसके बाद अकाउंट पर लॉगिन करके फसल बीमा योजना 2023-24 का आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म सावधानीपूर्वक भर देने के बाद उसमें मांगे गए जरूरी दस्तावेज को अटैच करके सबमिट बटन से फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह आपकी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023-24 के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

PMFBY Helpline No.

अब अगर मध्य प्रदेश राज्य में किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों को नुकसान होता है तो किसान 72 घंटे के भीतर स्थानीय कृषि कार्यालय में हेल्पलाइन नंबर 1800180155 पर संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

1 thought on “किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार खातों में डाल रही फसल बीमा योजना की राशि जानिए कैसे मिलेगा लाभ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *