किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, 14वीं किस्त में मिलेगा डबल पैसा, 2000 की जगह खाते में आएंगे पूरे 4000 रुपये

WhatsApp Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की एक और बड़ी अपडेट। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को किस्त के तौर पर ₹2000 सरकार द्वारा दिए जाते हैं लेकिन हाल ही में सरकार ने इस अमाउंट को डबल करने का ऐलान कर दिया है। यानी अब लाभार्थी किसानों के खाते में पूरे ₹4000 की सहायता राशि सरकार की तरफ से भेजी जाएगी। पैसों का वितरण साल के प्रति 4 माह पर किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 14वीं किस्त नोटिफिकेशन जारी

योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में अब तक 13 किस्तों की अमाउंट ट्रांसफर की जा चुकी है इसलिए अब किसानों को योजना की चौथी किस्त आने का बेसब्री से इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल से जुलाई माह के बीच 14वीं किस्त आने की संभावना जताई जा रही है क्योंकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 11वीं किस्त 11 मई 2022 को भेजी गई थी। लेकिन इस बार 14वीं किस्त जल्द आने की संभावना है। आपको बता दें जिन लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं नहीं मिला है उन्हें 13वीं व 14वीं दोनों किस्तों का पैसे एक साथ मिलेंगे।

अपात्र किसानों को लाभार्थी सूची से हटाया गया

पीएम किसान योजना में बढ़ते अनियमितता के बीच इस वर्ष 1.86 लाख पात्र किसानों को लाभार्थी सूची से बाहर कर दिया गया है जिसका कारण है ईकेवाईसी तथा भूमि रिकॉर्ड का verification ना होना।

जैसा कि आपको पता है इस योजना के लिए आवेदन के दौरान पात्र उम्मीदवार किसान का ई-केवाईसी व भूमि रिकॉर्ड के वेरिफिकेशन को अनिवार्यता दी गई है। जल्द ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करके लाभार्थियों की संख्या बढाई जाएगी।

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी शिकायत कहां करें ?

अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं व पात्रता मानदंड पूरा होने के बाद भी आपके बैंक खाते में 13वीं किस्त की राशि नहीं आई है तो आप योजना सम्बंधी हेल्पलाइन नंबर 1800115526/155261 या फिर 011-23381092 पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप ईमेल आईडी [email protected] पर मेल करके भी अपनी समस्या बता सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाईटक्लिक करें
जॉइन व्हाट्सअप ग्रुपक्लिक करें
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *