फूटा देवल मेला | Phuta Deval Fair

WhatsApp Group Join Now

Phuta Deval Fair in Rajasthan | phuta deval mela rajasthan | futa deval mela kahan aayojit hota hai

राजस्थान में फूटा देवल का मेला कुम्भलगढ दुर्ग से 10 किलोमीटर दूर राजसमंद और पाली की सीमाओं पर लगता हैं। इस मेले को ही भगवान परशुराम महादेव मन्दिर मेले के नाम से भी जाना जाता हैं। जिस जगह पर मेला आयोजित होता हैं, वह रणकपुर से 7 किलोमीटर दूर हैं। फूटा देवल का मेला श्रावण सूदी छ्ट को भरता हैं। इस मेले में रोजाना लगभग 30 हजार श्रदालू दर्शन करने और घूमने आते हैं। यह मेला 2 महीने तक भरता हैं। 

Phuta Deval Fair

मेले का नाम फूटा देवल मेला
स्थान कुम्भलगढ
आयोजनश्रावण सूदी छ्ट
अन्य नाम परशुराम महादेव मन्दिर

Phuta Deval Mela Rajasthan

परशुराम महादेव मंदिर एक प्राकृतिक स्थल है जो राजस्थान में अरावली रेंज में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि हिंदू धर्म के एक नायक परशुराम ने अपने फरसे के प्रहार से मंदिर का निर्माण किया था। आगंतुक यहां बैठकर गुप्त रूप से भगवान शिव की आराधना करते हैं। कुम्भलगढ़ राष्ट्रीय उद्यान कुम्भलगढ़ किले से 10 किमी और पाली से 120 किमी और रणकपुर से 7 किमी दूर स्थित है। पार्क को अमरनाथ धाम के रूप में भी जाना जाता है।

FAQ

futa deval mela kahan aayojit hota hai?

राजस्थान में फूटा देवल का मेला कुम्भलगढ दुर्ग से 10 किलोमीटर दूर राजसमंद और पाली की सीमाओं पर लगता हैं।

फूटा देवल मेला का अन्य नाम क्या हैं?

फूटा देवल मेला परशुराम महादेव मेला हैं। 

निष्कर्ष 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Phuta Deval Fair के बारें में बताया हैं। और इसके बारें में पूरी जानकारी दी हैं। आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। यदि आप Phuta Deval Fair के बारें में कुछ पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *