इस प्रकार मिलेंगे 500 रुपये में गैस सिलेंडर, जारी हुए दिशानिर्देश, देखें पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान में 500 रुपये में सिलेंडर  मिलने की योजना 1 अप्रैल से लागू हो गई हैं। इस योजना से प्रदेश के लाखों लोगों को राहत मिलने वाली हैं। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना हैं। मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को लागू करने का आदेश शनिवार को ही जारी कर दिया था। इस योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। इसके लिए अशोक गहलोत ने भी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं। 

योजना के तहत मिलने वाला लाभ 

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ निम्न प्रकार से मिलेगा – 

  • राजस्थान के बीपीएल और उज्वला गैस योजना का लाभ लेने वाले परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। 
  • इस योजना में बीपीएल वाले परिवारों को उनके खाते में 610 रुपये की सब्सिडी देगी। 
  • और उज्वला योजना परिवार के खाते में 410 रुपये की सब्सिडी देगी, क्योंकि उज्वला योजना में केंद्र सरकार पहले ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही हैं। 
  • मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लागू होने से सरकार पर 750 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा। 

यह भी पढ़ें

कैसे मिलेगा योजना का लाभ 

  • राजस्थान में पीएम उज्वला योजना के 1 करोड़ 75 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलने वाला हैं। 
  • इसके साथ ही राजस्थान के 3 लाख 80 हजार बीपीएल परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। 
  • राजस्थान की सभी गैस कंपनियों के ग्राहकों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 
  • इस योजना का लाभ आपको सब्सिडी के रूप में मिलेगा। अतः सिलेंडर लेते समय आपको गैस कंपनी को पूरे पैसे देने पड़ेंगे। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको गैस सिलेंडर खरीद की रसीद ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यह ऑनलाइन पोर्टल विभाग द्वारा एक दो दिनों में शुरू किया जाएगा।

जन आधार से लिंक करना होगा बैंक खाता 

यदि आप 500 रुपये में गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको परिवार के जन आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक करना होगा। इसके बाद ही सब्सिडी आपके बैंक खाते में आएगी। ऐसे में यदि आपका बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी। 

इस प्रकार मिलेगा योजना का लाभ 

राजस्थान में फूड डिपार्टमेंट इसके लिए एक पोर्टल जल्द जारी करेगा। जिस पर रजिस्ट्रेशन और रसीद अपलोड की जानकारी होगी। इसके संबंध में जल्द ही अलग से निर्देश भी जारी किए जाएंगे। बता दें कि कॅश सब्सिडी के लिए हर महीने गैस रीफिल की रसीद भी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

एक महीने में 1 ही सिलेंडर 500 रुपये में

इस योजना के तहत एक व्यक्ति को साल में केवल 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी। यानी हर महीने एक सिलेंडर 500 रुपए में योजना के तहत उपलब्ध होगा। जब आप गैस सिलेंडर बुक करवाएंगे और उसे आपके घर पहुंचाया जाएगा, तो आपको रसीद मिलेगी। इस रसीद को फूड डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद, सब्सिडी के पैसे आपके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

याद रखें कि सब्सिडी दी जाने वाली राशि केवल उन सिलेंडरों के लिए होगी, जिनकी रसीद आपने वेबसाइट पर अपलोड की है। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो गैस सिलेंडर उपयोग करते हैं और जिनकी महीने की आय इस योजना के तहत निर्धारित सीमा से कम है।

यह भी पढ़ें

ऑफिशियल वेबसाईटक्लिक करें
जॉइन व्हाट्सअप ग्रुपक्लिक करें

निष्कर्ष 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको राजस्थान मुख्यमंत्री सिलेंडर योजना के बारें में बताया हैं इसके साथ ही जानकारी दी है की इस योजना का लाभ किसे मिलेगा यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हैं तो आप इस लेख को अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें इससे उन्हे भी सही समय पर सही जानकारी प्राप्त हो सके। और यदि आपको इस योजना के बारें में अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

1 thought on “इस प्रकार मिलेंगे 500 रुपये में गैस सिलेंडर, जारी हुए दिशानिर्देश, देखें पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *