लाड़ली बहना योजना में 30 अप्रैल से पहले जरूर कर ले यह काम, वरना खाते में नहीं आएंगे पैसे

WhatsApp Group Join Now

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए चलाई जा रही खास योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत राज्य की निम्न व मध्यम वर्गीय EWS समुदाय की महिलाओं को वहां के राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹1000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना के लिए आवेदन 25 मार्च से शुरू हो चुके हैं और इसकी अंतिम आवेदन तिथि 30 अप्रैल है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपको निम्न काम करना बहुत जरूरी हैं।

Ladli Bahna Yojana से जुड़ी जरूरी बातें

लाडली बहना योजना 2023 के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार के पास कुछ जरूरी चीजें होना अनिवार्य है जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ई-केवाईसी, अकाउंट नंबर व बैंक डीबीटी एक्टिवेट होना। अगर आपके पास ये सभी चीजें उपलब्ध है तो आप इस योजना के पात्र माने जाएंगे और योजना के शर्तानुसार प्रतिमाह ₹1000 यानी सालाना का ₹12000 आर्थिक लाभ के रूप में प्राप्त कर पाएंगे।

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी कैसे करें ?

DBT का फुलफार्म है ‘Direct Benefit Transfer’  इस सर्विस को 1 जनवरी 2013 में शुरू किया गया। दरअसल लाडली बहना योजना राज्य की महिलाओं और लड़कियों के जीवन को सशक्त बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। योजना द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे उम्मीदवार महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाती है।

अगर आप भी योजना के लिए आवेदन करने जा रहे तो जरूरी है कि पहले आप अपने खाते को डीबीटी से जोड़ ले। इसके लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाकर खाते को आधार कार्ड से लिंक तथा डीबीटी एक्टिवेट करने का सहमति पत्र लेकर भरना होगा और फॉर्म भरने के साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को इसमें अटैच करके शाखा में ही जमा कर देना है। इस प्रकार आप ऑफलाइन मोड से डीबीटी सर्विस एक्टिवेट करा सकती हैं।

यह भी पढ़ें

Online Bank DBT Kaise Kare

आप घर बैठे भी बड़ी आसानी से अपने बैंक खाते को डीबीटी से लिंक कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हम step by step प्रोसेस बता रहे हैं जिसे follow करके आप ऑनलाइन बैंक डेबिट कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • साइट के होम पेज पर पहुंचने पर आपको ‘डीबीटी सुविधा एक्टिवेट करें’ विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • यहां स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपकी कुछ जानकारी पूछूं जाएगी।
  • सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक दर्ज कर देना है।
  • इसी के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे आप उन दस्तावेजों को अपलोड कर दें और last में Submit बटन पर क्लिक कर दें।
ऑफिशियल वेबसाईटक्लिक करें
जॉइन व्हाट्सअप ग्रुपक्लिक करें
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *