छत्तीसगढ़ महिला पर्यवेक्षक सिलेबस 2023 | CG Mahila Supervisor Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

WhatsApp Group Join Now

cg mahila supervisor syllabus 2023 pdf download | cg mahila paryavekshak syllabus 2023 | cg mahila paryavekshak syllabus in hindi | cg supervisor syllabus 2023

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी के लिए महिला सुपरवाइजर की भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में चयन होने के लिए लिखित परीक्षा पास करनी होती है। और लिखित परीक्षा को पास करने के लिए आपको एग्जाम के सिलेबस के बारें में जानकारी होना बहुत जरूरी है। यदि आप भी छत्तीसगढ़ महिला सुपर वाइजर की तैयारी कर रही है। तो इस लेख में नीचे cg supervisor syllabus 2023 in Hindi के साथ ही इस परीक्षा के एग्जाम पैटर्न के बारें में भी विस्तार से बताया गया है। 

CG Mahila Supervisor Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

छत्तीसगढ़ महिला पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती होने के लिए आपको इसकी लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इस लिखित परीक्षा में बैठने के लिए सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। और परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी है। इस परीक्षा को अच्छे मार्क्स से पास करने के लिए आपको एक स्ट्रेटेजी बनाकर अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। इसके लिए आपको परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारें में पूरी जानकारी होना जरूरी है। 

CG Mahila Paryavekshak Syllabus in Hindi

छत्तीसगढ़ महिला पर्यवेक्षक भर्ती का सिलेबस देखने से पहले हम इसके एग्जाम पैटर्न के बारें में समझ लेते है। जो नीचे दिया गया है – 

CG Mahila Supervisor Exam Pattern 2023

छत्तीसगढ़ महिला सुपरवाइजर का सिलेबस निम्न प्रकार है – 

सब्जेक्ट मार्क्स 
रिजनिंग और सामान्य ज्ञान 80
महिला एवं बाल विकास की योजना 40
सामान्य हिन्दी और छत्तीसगढ़ी भाषा का ज्ञान 30
गणित30
जनरल इंग्लिश 20
कुल 200 

CG Mahila Supervisor Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

भाग 1

भाग 2

भाग 3 

निष्कर्ष 

दोस्तों इस इस लेख में हमने आपको cg mahila paryavekshak syllabus 2023 के बारें में जानकारी दी है। इसके साथ ही mahila paryavekshak exam Pattern 2023 के बारें में भी बताया है। यदि आप छत्तीसगढ़ महिला सुपरवाइजर भर्ती 2023 की परीक्षा देने वाली है, तो आपके लिए यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप इस भर्ती के बारें में अधिक जानकारी चाहते है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

People also ask

महिला सुपरवाइजर का सिलेबस क्या है?

महिला सुपर वाइजर का सिलेबस ऊपर दिया गया है। जिसे पढ़कर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते है। 

महिला पर्यवेक्षक का एग्जाम पैटर्न क्या है?

महिला पर्यवेक्षक का एग्जाम पैटर्न विस्तार से ऊपर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close This Ads